शरीर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय – Best Tips to Note

शरीर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय

शरीर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय
शरीर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय

शरीर को स्वस्थ रखने के कई सारे उपाय हैं जिनमें से मैं आपको कुछ उपाय बताने वाला हूं जो कि सर्वोत्तम है| यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हो तो आप को नियमित तौर पर खाना होगा नियमित तौर पर बैलेंस डाइट लेना होगा सही तरीके से योगा करना होगा प्रॉपर तरीके से नींद लेनी होगी और भी बहुत कुछ आपको नियमित तरीके से करना होगा| तो सबसे पहले तो मैं आपको बता देता हूं कि यदि आप सही तरीके से नींद लेते हो सही तरीके से सभी कामों को करते हो तो आपका शरीर स्वस्थ हो सकता है| सही तरीके से प्रॉपर डाइट लेना शुरू कर दो| शरीर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम उपाय

मोटापे की वजह से जूझ रहे हैं

आज की समस्या सबसे ज्यादा लोग मोटापे की वजह से जूझ रहे हैं तो एक तरफ लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने शरीर के नियमित तौर पर व्यायाम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं परिश्रम कर रहे हैं| आज मैं आपको बताता हूं किस तरीके से आप अपने शरीर को सर्वोत्तम स्वस्थ रख सकते हो इसके लिए आपको सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठना होगा| क्योंकि किसी भी काम की शुरुआत सबसे पहले दिन से ही होती है और शरीर को स्वस्थ रखने की शुरुआत सुबह होते ही हो जाती है सुबह अच्छी होगी तो दिन अच्छा जाएगा एक दिन अच्छा जाएगा तो सभी दिन अच्छे जाएंगे और इस तरह के साथ की पूरी जीवन अच्छा हो जाएगा| इसलिए मैं आप को कह रहा हूं कि सुबह आपको टाइम पर उठना है|

सुबह टाइम पर उठने के बाद आपको योगा करना है

सुबह टाइम पर उठने के बाद आपको योगा करना है आपको फ्रेश होना है आपको वॉशरूम करना है पानी पीना है आप जो भी सुबह का सबसे हल्का टाइट ले सकते हो वह लो और उसके बाद आप योगा करना शुरू कर दो| कुछ लोग योगा करना पसंद करते हैं कुछ लोग सुबह-सुबह वाकिंग करना पसंद करते हैं कुछ लोग सुबह सुबह एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं कुछ लोग सुबह सुबह जोगिंग करना पसंद करते हैं कुछ लोग सुबह सुबह एक दिन करना पसंद करते हैं| कुछ लोग डांसिंग करना पसंद करते हैं आपका भी कुछ पसंद होगा आप उनमें से कुछ पसंदीदा चीजों को अपना सकते हो| फिलहाल मैं आपको बता देता हूं कि यदि आप अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों को तो समझना ही होगा| हमें पोस्टिक आहार ही क्यों लेना चाहिए

प्रॉपर डाइट लेने शुरू कर दे

यदि मैं डाइट की बात करूं खाना खाने की बात करो तो वह आपको सुबह से लेकर रात तक में जो भी आप खाना खाते हो उसमें आपको बड़ा ध्यान देना होगा| शुरुआत में तो आपको काफी ध्यान देना होगा लेकिन धीरे-धीरे आप अपने डाइट को प्रॉपर डाइट में बदल सकते हो| स्टार्टिंग में तो आपको हल्का डाइट लेना है आपको फुल निट्रेशन से भरपूर डाइट लेना है आपको ऐसा डाइट लेना है जो कि सभी विटामिन से भरपूर हो सभी प्रकार के नोटेशन से जैसे प्रोटीन वसा कार्बोहाइड्रेट फाइबर से भरपूर हो| आपको अभी पानी की एक की सीमा तय करनी है ताकि आप उस पानी को उतना तो पी लो||

प्रॉपर योगा करना शुरू करें|

बहुत सारे लोग होते हैं 1 दिन में करते हैं कुछ लोग एक हफ्ते योगा करते हैं और कुछ लोग 1 महीने और लड़ते हैं और पूरे साल भर तक कुछ नहीं करते तो ऐसे लोगों के लिए जरूरी हो चुका है कि वह योगा करना एक नियम बनाएं| थोड़ा ही करें जोगिंग करें वाकिंग ही कर ले लेकिन सुबह उठकर उनको कुछ तो करना ही चाहिए| यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखोगे और को एक्टिव बनाओगे तो वह जीवन में बहुत कुछ कर सकते हो| अगर आप आगे बढ़ना चाहते हो तो अभी से आपको कुछ ना कुछ प्रैक्टिस करना जरूरी बन गया है और आपको कुछ ना कुछ प्रैक्टिस करते रहना चाहिए|

कुछ चीजों को अपने खाने में जरूर शामिल करें|

मैं अब आपको बता देता हूं कि कुछ चीजों को आपको अपने खाने में जरूर शामिल करना है जिसमें सलाद हो गया इसमें रात के समय या दिन के समय में आप दूध ले सकते हो|

कुछ चीजों को आप खाने में शामिल जरूर करें जिसमें आपको प्रोटीन वसा और वेट मींस भरपूर मात्रा में मिल सके| विटामिन ए के लिए आप गाजर दूध केला इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हो बेटा मंडे के लिए आप अनाज जैसे कि गेहूं चावल मक्का बाजरा चना इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हो| विटामिन बी आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है इसके लिए आप खट्टे पदार्थ जैसे कि आंवला नींबू संतरा टमाटर इत्यादि जैसे पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हो इसमें साइट्रिक अम्ल पाया जाता है जो आपको काफी बढ़िया महसूस कराता है और आपका इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है| विटामिन डी का इस्तेमाल के लिए आप मछली जिसमें आप अंडा जिसमें आप अकेला मांस इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है और दांत भी मजबूत होते हैं| और यह आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होता है|

न पदार्थों का सेवन करने पर रोक लगाने के लिए उपाय बनाएं|

अपने डेली लाइफ में से आप समोसे टिक्की गोलगप्पे खाते हो तो यह आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है| कुछ प्रकार के चाइनीस फूड भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक नहीं होते हैं और इनसे हमें कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं|

Conclusion

मैं आशा करता हूं कि आप को इस पोस्ट को पढ़ने में मजा आया होगा और आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करोगे| ताकि और लोगों को इस पोस्ट की जानकारी मिल सके और ऐसा करने से आप भी लोग समाज के बीच में आ सकते हो ताकि आप भी अच्छी जानकारी फैलाने में नाम पर आ जाओगे| हम एक मुहिम चला रहे हैं जिसके माध्यम से हम लोगों तक अच्छे-अच्छे जानकारियों को पहुंचाने का काम करते हैं और आप इस जानकारी में हमारा माध्यम बनकर हमारे जानकारी को लोगों तक पहुंचाने में बहुत बड़ा योगदान देकर आपका बहुत-बहुत धन्यवाद| आपने इस पोस्ट को पढ़ा और इस पोस्ट को पढ़कर आप ही लोगों तक शेयर किया| इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद| आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम आपका जवाब जरूर देंगे|

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